jo bhi sochoge type ho jayega

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जल्द ही एक ऐसी तकनीक पेश करेगी, जिसमें आप जो सोचेंगे वो खुद ब खुद टाइप हो जाएगा। फेसबुक ने इसे Silent Speech Interface का नाम दिया है। यह तकनीक यूजर्स को चैटिंग करने या टाईपिंग करने का एक अलग अनुभव देगी। फेसबुक के इंजीनियरिंग उपाध्याक्ष और सीक्रेटिव बिल्डिंग 8 के हेड रेजिना डुगन ने बताया भविष्य नई और बेहतर तकनीकों से भरा हुआ है, जो हमें बिना टाइप किए लोगों से संवाद करने में सक्षम बनाएगी।

रेजिना डुगन ने की घोषणा:

डुगन ने कंप्यूटर इंटरफेस की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इस इंटरफेस पर फेसबुक में 60 लोगों की एक टीम ह्यूमन ब्रेन द्वारा संचालित होने वाले इस सिस्टम पर काम कर रही है। इस सिस्टम के जरिए यूजर की Neural activity को डिकोड किया जाता है। साथ ही यह सिस्टम 100 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से टाइप कर सकता है। उदाहरण के तौर पर: जिस स्पीड से हम स्मार्टफोन में टाइप करते हैं, उससे 5 गुना ज्यादा तेज यह सिस्टम टाइप कर सकता है।

फेसबुक ने कहा कि यह तकनीक उन लोगों की मदद करेगी, जो ठीक तरह से संवाद करने में सक्षम नहीं होते। ऐसा माना जा रहा है कि फेसबुक की यह टेक्नोलॉजी काफी आगे का सोचकर और भविष्य को बेहतर करने के लिए बनाई गई है। इसके साथ ही फेसबुक ने एक ऐसी तकनीक को भी पेश किया है कि जिसके जरिए स्कीन द्वारा आवाज को सुना जा सकेगा। इसे ऑक्लस रिसर्च के प्रमुख वैज्ञानिक माइकल अब्रैश ने एआर चश्मा ने पेश किया है।

अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखिएं

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s